March 26, 2024
How to connect mobile to tv | अपने मोबाइल को स्मार्ट टीवी से कैसे कनेक्ट करे?

How To Connect Mobile To TV : अपने मोबाइल को स्मार्ट टीवी से कैसे कनेक्ट करे?

How to connect mobile to tv | अपने मोबाइल को स्मार्ट टीवी से कैसे कनेक्ट करे?

How to connect mobile to tv | अपने मोबाइल को स्मार्ट टीवी से कैसे कनेक्ट करे?

How to connect mobile to Tv? यह आर्टिकल उन लोगो के लिए हे जो इसका प्रोसेस नहीं जानते क्या आप भी अपने Mobile को Smart tv से कनेक्ट करना नहीं जानते है, तो ये पोस्ट आपके लिए है। Technology के बढ़ने के साथ साथ आजकल बहुत सारे नए फीचर्स मार्केट में आ रहे है।

आजकल स्मार्ट फ़ोन की तरह टीवी भी स्मार्ट आने लग गए है, जिसमे आपको मोबाइल की तरह ही सारे फीचर्स देखने को मिल जायेगे। आज के पोस्ट में में आपको वो सारे तरीके बताएँगे जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल को आसानी से स्मार्ट टीवी से कनेक्ट करके, बड़ी स्क्रीन में Videos, Photos, Games देख सकते है। Mobile को स्मार्ट टीवी से कनेक्ट करने के लिए आपको कोई खाश technology की जरूरत नहीं होगी, आप यहाँ दिए गए easy steps की मदद से मोबाइल को टीवी से कनेक्ट कर सकते है। तो चलिए जानते है वो कौन कौन से Steps है जिनकी सहायता से आप मोबाइल को स्मार्ट टीवी से कनेक्ट कर सकते है।

1. Screen Mirroring/Screen Sharing :- 

अगर आप भी अपने मोबाइल को स्मार्ट टीवी से कनेक्ट करना चाहते है तो ये सबसे पहला ऑप्शन, जिसे आप आसानी से उसे कर सकते है, इसके लिए आपके पास स्मार्ट फ़ोन या एंड्राइड मोबाइल होना चाहिए, आज कल एंड्राइड मोबाइल में एक फीचर आता है जिसे Screen Mirroring/Screen Sharing कहते है, ये ऑप्शन डायरेक्ट wifi की मदद से काम करता है। इस ऑप्शन को on करके आपको scan करना होता है, जहा आपको आपके स्मार्ट टीवी से कनेक्ट करने का ऑप्शन आता है । ये फीचर लगभग wifi की तरह काम करता है।

2.Connect Android mobile LED TV By HDMI cable:- 

मोबाइल को स्मार्ट टीवी से कनेक्ट करने के लिए दूसरा ऑप्शन HDMI CABLE है, इस केबल का use करके आप स्मार्ट टीवी और नॉन स्मार्ट टीवी दोनों को आसानी से कनेक्ट कर सकते है। आजकल हर Led टीवी में HDMI PORT होता है, ये ऑप्शन लगभग कंप्यूटर और मोबाइल को कनेक्ट करते है वैसा ही होता है।

  • सबसे पहले आपको HDMI केबल का एक पोर्ट LED टीवी से कनेक्ट करना होगा।
  • मोबाइल को HDMI केबल से कनेक्ट करने के लिए आपको HDMI to Mini या Micro-HDMI cable / Adapter का use करना होगा, जो आपको आसानी से मार्केट में मिल जायेगा।
  • इन्हे कनेक्ट करते ही आपकी मोबाइल की स्क्रीन आपको LED टीवी में देखने लगेगी

Read Also :-

3.Connecting using Airplay:-

अगर आपके पास iPhone मोबाइल है, तो आप अपने iphone मोबाइल को भी बहुत ही आसानी से स्मार्ट टीवी से कनेक्ट कर सकते है, इसके लिए आपको iphone मोबाइल के General सेटिंग में एक ऑप्शन Airplay show होगा उसे on करना होगा।
आप जिस वीडियो, इमेज, या म्यूजिक को अपने LED टीवी में देखना चाहते हो, वही आपको airplay का ऑप्शन शो होगा, उस पर क्लिक करना होगा, वह पर आपको अपने स्मार्ट टीवी से कनेक्ट करना होगा, जिससे आपके मोबाइल की स्क्रीन LED टीवी में शो होने लगेगी।

 

4.Screen casting Apps :-

How to connect mobile to tv, मोबाइल को LED टीवी से कनेक्ट करने के लिए आज कल बहुत सी एप्लीकेशन मार्केट में available है जैसे Netflix , Youtube , और बहुत सी aaps है जहा आपको direct in-build Screen casting फीचर्स मिलेंगे, जिससे आप आसानी से Movies , videos को अपने स्मार्ट LED टीवी में देख सकते हो। साथ ही आजकल मार्किट में streaming device भी मिलने लगे है, जिससे आप आसानी से अपने डिवाइस को स्मार्ट टीवी से कनेक्ट कर सकते हो।

 

Conclusion: –

आज के पोस्ट में अपने जाना की ( How to connect mobile to Tv ), इस पोस्ट में दिए गए सारे स्टेप को फॉलो करके आप आसानी से अपने मोबाइल को टीवी से कनेक्ट कर सकते है, अगर आपको अभी भी कोई डाउट हो या कुछ query हो तो कमेंट में लिखना ना भूले, और साथ ही साथ अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, व्हाट्सप्प, सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *