March 29, 2024

Latest Android Q क्या है ? और इसमें New Feature क्या क्या होंगे?

https://www.technoearning.in/2019/06/latest-android-q-new-feature.html

Latest Android Q क्या है ? और इसमें New Feature क्या क्या होंगे?

 
              क्या आपको एंड्राइड के नए Version Andriod Q के बारे में पता है? नहीं है तो आज हम इस आर्टिकल में आपको andriod Q से बारे में पूरी जानकारी देंगे, साथ ही andriod Q में आपको क्या क्या नए Feature use करने को मिलने वाले है? इस सब की जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी।


Android Q क्या है ?

                    Android एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है। आज तक Android के कई version लॉन्च हो चुके है। आप सबने एंड्राइड के Pie version 9 को तो use  किया ही होगा।

                       गूगल ने कुछ दिनों पहले Android के नई version Q (10.0) का beta version लॉन्च किया है। जो कि अब google.com/android/beta पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है, फिलहार तो ये version गूगल पिक्सेल मोबाइल के लिए लॉन्च किया है। इस version में आपको बहुत से पुराने फीचर के साथ साथ बहुत से नए फीचर को use करने को मिलेगा। इस Android version में प्राइवेसी और सिक्योरिटी पर अधिक फोकस किया गया है। Android Q खासकर developer को ध्यान में रखकर बनाया गया है ,ताकि यूजर इस बीटा वर्शन को use करके आपका experience शेयर कर सके और कुछ bugs हो तो उन्हें रिपोर्ट कर सके ।

 

 Android Q के नए Features क्या है?

               Android Q में आपको बहुत से अच्छे New Feature Use करने को मिलने वाले है, जिनमे से Main फीचर के बारे में आपको बता रहा हूँ।
 
प्राइवेसी और परमिशन गूगल ने Android Q में  प्राइवेसी और परमिशन पर बहुत focus किया है। इसमें आप कोई भी एप्लीकेशन को आपने हिसाब से परमिशन दे सकते है। Play स्टोर में आपको ऐसी  बहुत सी एप्लीकेशन मिल जाएगी, जिसे इनस्टॉल करने पर ये App आपके मोबाइल के सारे डाटा तो एक्सेस कर सकते है, but Android Q में आपका पूरा control रहेगा की आपको कोनसी परमिशन देनी है।
 
फोल्डेबल स्मार्ट फ़ोन सपोर्टआज कल मार्केट में बहुत से फोल्डेबल स्मार्ट फ़ोन लॉन्च हो रहे है जैसे Galaxy Fold और Huawei Mate X तो  Android Q इन मोबाइल में भी सपोर्ट करेगा ।
 
डार्क मोड – Android Q में आपको  डार्क मोड का फीचर भी देखने को मिलने वाला है, ये फीचर आपको पावर सेफ मोड में देखने को मिलेगा ये फीचर मोबाइल की बैटरी सेवर के लिए खासकर बनाया गया है ।
 
शेयरिंग शॉर्टकट –   Android Q में इस फीचर का USE करके आप आसानी से कोई भी डाटा एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में सेंड कर सकते हो। इसमें शेयरिंग की परफॉरमेंस बहुत ही फ़ास्ट होगी।
 
स्क्रीन रिकॉर्डिंग Android Q Version में आपको ये फीचर भी मिलेगा, जिसका उसे करके आप आसानी से आपने मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्डिंग विथ वॉइस और स्क्रीन शॉट भी ले सकोगे। 
 
PiP मोड Android Q Version में User को PiP Mode का फीचर भी मिलेगा जिससे फोन में कई एप्स को एक साथ छोटी स्क्रीन पर चलाया जा सकेगा ।
 
लोकेशन शेयरिंग –  Android Q में ये फीचर बहुत अच्छा होगा, ज्यादातर ऐप्स आपकी लोकेशन की मांग करते हैं, तब भी जब आप उन ऐप्स को नहीं यूज कर रहे होते हैं  तो  Android Q लोकेशन शेयरिंग पर यूजर्स को ज्यादा कंट्रोल देगा.iOS की तरह ही यहां आपको एक प्रॉम्ट स्क्रीन पॉप अप मिलेगा जिसमे पूछा जाएगा कि आप इस ऐप को कितने समय तक लोकेशन ऐक्सेस देना चाहते हैं।

Read also – Make Money online


 Android Q 10.0 पूरी तरह कब लॉन्च होगा?

Android Q Version लगभग Augest 2019 में लॉन्च हो जायेगा, इसके बाद ये सभी नए मोबाइल में आपको मिलने लग जायेगा।

One thought on “Latest Android Q क्या है ? और इसमें New Feature क्या क्या होंगे?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *