February 27, 2024
Netflix यूजर्स को लगा 440W का झटका, अब नहीं होगा Login - Password शेयर, नया Rule आज से लागू

Netflix यूजर्स को लगा 440W का झटका, अब नहीं होगा Login – Password शेयर, नया Rule आज से लागू

Netflix Big Update : – दुनिया के सबसे बड़े और लोकप्रिय स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म Netflix ने भारत यूजर्स के लिए बड़े बदलाव किए हैं , क्या आप भी अपने Netflix अकाउंट के पासवर्ड को अपने दोस्तों के साथ शेयर करते हैं? अगर हां ! तो अब आप ऐसा नहीं कर पाएंगे क्योंकि Netflix अब यूजर्स के पासवर्ड शेयरिंग आदत पर रोक लगाना चाहता है , जिससे नए यूजर्स नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन ले और नेटफ्लिक्स का डेटाबेस इस प्रकार बढ़ता जाएं ।

Netflix कंपनी की ओर से कहा गया कि अब लोगों के पासवर्ड शेयर करने पर उनसे पैसे लिए जाएंगे , यानी कि अब नेटफ्लिक्स का पासवर्ड शेयरिंग लोगों के लिए महंगा पड़ने वाला है , हालांकि इसके लिए कोई अनाउंसमेंट नहीं की गई है परंतु कंपनी के रेवेन्यू रिजल्ट के वक्त  कहां की पासवर्ड शेयरिंग पर एक्स्ट्रा चार्जिंग लिया जाएगा ।

 

Netflix पासवर्ड शेयरिंग का विरोध :- 

Netflix की ओर से काफी लंबे समय से यूजर्स के पासवर्ड शेयरिंग का विरोध किया जा रहा है , कंपनी ने कई रीजन से पासवर्ड शेयरिंग को बंद करने का निर्णय लिया है , अब कंपनी ने पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगा दी है अगर फिर भी कोई अपने पासवर्ड को शेयर करना चाहता है तो उससे एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा ।

 

Netflix पासवर्ड शेयरिंग नियम लागू :- 

आज से यानी कि 20 जुलाई 2023 गुरुवार को नेटफ्लिक्स की ओर से भारत में पासवर्ड शेयरिंग नियम लागू कर दिया गया है , इस नियम के तहत अब single account जो कई यूजर्स इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें सबसे पहले e-mail के द्वारा जानकारी दी जाएगी कि आपका अकाउंट एक से ज्यादा डिवाइस में इस्तेमाल हो रहा है ।

इस ईमेल में यूजर्स को बताया जाएगा कि एक सिंगल अकाउंट को केवल एक परिवार के लोग इस्तेमाल कर सकते हैं परंतु अगर आप अपने अकाउंट को किसी दूसरी प्रोफाइल पर ट्रांसफर करते हैं तो आपको इसके लिए एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा साथ ही साथ इस ईमेल में डिवाइस ट्रैक करने की लिंक भी दी जाएगी जिस पर आप क्लिक करके जान पाएगा कि डिवाइस में आपका नेटफ्लिक्स अकाउंट लॉगिन है , आपका अकाउंट किसी अनजान डिवाइस पर login है तो इसे आप आसानी से logout भी कर पाएंगे ।

 

Netflix लगा रहा है सैकड़ों देशों के पासवर्ड शेयरिंग पर रोक :- 

वर्ष 2023 की शुरुआत से ही मई महीने में कई देशों में Netflix ने पासवर्ड शेयरिंग पर पाबंदी लगानी शुरू कर दी थीं , वहीं सैकड़ों देश के सब्सक्राइब अपने नेटफ्लिक्स अकाउंट को किसी दोस्त या फिर अन्य व्यक्ति के साथ शेयर नहीं कर सकते थे , नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयरिंग बंद होने की लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया सिंगापुर मैक्सिको ब्राजील अमेरिका ब्रिटेन फ्रांस जर्मनी जैसे देश सम्मिलित हैं , वही कुछ चुनिंदा देशों में पासवर्ड शेयरिंग का शुल्क सुनिश्चित किया गया है और अमेरिका में यह $8 यानी कि ₹660 है ।

 

Netflix पासवर्ड शेयरिंग रोकने की कर रहा है पूरी तैयारी :- 

यूजर्स के पासवर्ड शेयरिंग रोकने के लिए कई प्रकार के रिस्ट्रिक्शन लगा सकता है, जो कुछ इस प्रकार हो सकते हैं :-

  • कंपनी नेटफ्लिक्स अकाउंट में वेरिफिकेशन कोड और प्राइमरी लोकेशन पर Wi-Fi Access जैसे फीचर्स को जोड़ सकती है ।
  • यूजर्स को अपने अकाउंट को एक्सेस करने के लिए हर दिन वेरिफिकेशन कोड देना होगा ।

यह सभी रिस्ट्रिक्शन के लगने के बाद यूजर्स को एक अकाउंट को अन्य डिवाइस में इस्तेमाल करने में काफी अधिक परेशानी आ सकती है ।

 

Netflix subscription plan charges :-

अगर हम नेटफ्लिक्स के भारत में सब्सक्रिप्शन चार्जेस की बात करें तो भारतीय यूजर्स को नेटफ्लिक्स को 1 महीने के इस्तेमाल के लिए 149 का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है , और इस सब्सक्रिप्शन पर यूजर्स केवल एक मोबाइल फोन में नेटफ्लिक्स को एक्सेस कर पाएंगे ।

नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन का दूसरा प्लान 649 का है, और यह एक मंथली प्रीमियम प्लान है इसमें यूजर्स को ultra HD कंटेंट मिलेगा और इसे 4 डिवाइस में एक्सेस कर सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *